निष्पक्ष निगरानी और सुधार के जरिए पुलिस शिकायत निपटाने में
स्कॉटलैंड का विश्वास बढ़ाना

हमारे बारे में 

पुलिस कंप्लेंट कमिश्नर फॉर स्कॉटलैंड (पी.सी.सी.एस.) एक स्वतंत्र संगठन है, जो पुलिस से नहीं जुड़ा है। हमारी भूमिका उस तरीके की समीक्षा करना है जिस तरीके से  स्कॉटलैंड में पुलिस संगठन पुलिस के बारे में गैर-आपराधिक शिकायतों को निपटाते हैं। हमारी सेवा फ्री और निष्पक्ष है।

हमारा लक्ष्य निरंतर सुधार की संस्कृति विकसित करना है, जिसमें पुलिस संगठन, कार्य-प्रक्रिया, नीति और प्रक्रियाओं में सुधार लाने के लिए शिकायतों से सीखते हैं। 

हम क्या करते हैं 

यदि आपको किसी पुलिस ऑफिसर (ड्यूटी पर अथवा ड्यूटी से बाहर), सिविलियन स्टाफ मेम्बर अथवा पुलिस सर्विस के बारे में कोई शिकायत है, तो पी.सी.सी.एस. उस तरीके की समीक्षा कर पायेगी जिस तरीके से पुलिस संगठन ने आपकी शिकायत को निपटाया था।

इससे पहले कि पी.सी.सी.एस. आपकी शिकायत पर विचार कर सके, आपको सबसे पहले संबंधित पुलिस संगठन को शिकायत कर लेनी चाहिए तथा यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उन्होंने इसे निपटाने का कार्य पूरा कर लिया है। इससे पुलिस संगठन को शिकायत सुलझाने का मौका मिलता है। स्कॉटलैंड में पुलिस संगठनों के पते आप इस साइट के "लिंक्स" पेज पर ढूँढ सकते हैं।

यदि आप, पुलिस संगठन द्वारा आपकी शिकायत की जांच के बाद, उनके जवाब से अथवा अपनी शिकायत को निपटाए जाने के तरीके से संतुष्ट नहीं हैं, तो पी.सी.सी.एस. उस तरीके की समीक्षा कर सकेगी जिस तरीके से आपकी शिकायत को निपटाया गया था (शिकायत निपटान समीक्षा)।

हमारी शिकायत समीक्षा प्रक्रिया

यदि आपने पुलिस संगठन की आंतरिक शिकायत प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली है, तो हम आपसे एक कंप्लेंट रिव्यू फॉर्म भरने के लिए कहेंगे ताकि हमें आपकी शिकायत को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके। आप इस फॉर्म को यहाँ क्लिक करके  ऑनलाइन भर सकते हैं अथवा आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे हमें डाक, ई-मेल अथवा फैक्स से भेज सकते हैं।

हम केस के तथ्यों की जांच करेंगे, जिसमें हम आपके और पुलिस संगठन द्वारा दी गई सभी जानकारी देखेंगे। हम यह भी देखेंगे कि पुलिस संगठन किस तरह अपने निष्कर्षों पर पहुंचा और उस प्रमाण की समीक्षा करेंगे जिस पर यह निष्कर्ष आधारित था। फिर हम ऐसी राय बना पाएंगे कि क्या शिकायत को उचित तरीके से निपटाया गया था।

संभावित निष्कर्ष

यदि कमिश्नर समझता है कि पुलिस संगठन का शिकायत निपटाने का तरीका उचित नहीं था, तो वह कई शिफारिशें कर सकता है, उदाहरण के लिए:

  • पुलिस संगठन उसी समस्या को दोबारा न होने देने के लिए बदलाव लाए;
  • पुलिस संगठन शिकायत पर आगे जाँच करे ताकि शिकायत करने वाले व्यक्ति को अपनी सभी चिंताओं का पूरा जवाब मिले;
  • शिकायत निपटाने में शामिल ऑफिसरों को ट्रेनिंग और सलाह दी जाए;
  • पुलिस संगठन शिकायत पर पुनःविचार करे - कुछ परिस्थितियों में, वह  पुनःविचार प्रक्रिया का स्वयं निरीक्षण करने का निर्णय कर सकता है, अथवा दूसरे व्यक्ति को इसका निरीक्षण करने के लिए कह सकता है।

यदि आपको अपनी भाषा में अधिक जानकारी चाहिए, तो कृपया हमसे संपर्क करें। यदि आप अपनी भाषा में किसी व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, तो हम आवश्यकता पड़ने पर इंटरप्रेटर की व्यवस्था कर सकते हैं।